Join us?

आपके लिए

जल्द ही स्मार्टफोन्स में स्टैंडर्ड चार्जिंग कनेक्टर की हो सकती है जरूरत

जल्द ही स्मार्टफोन्स में स्टैंडर्ड चार्जिंग कनेक्टर की हो सकती है जरूरत

जल्द ही भारत में बिकने वाले स्मार्टफोन्स में स्टैंडर्ड चार्जिंग कनेक्टर की जरूरत हो सकती है. ये दुनियाभर में इस्तेमाल किया जाने वाला USB Type-C पोर्ट हो सकता है.

ये खबर भी पढ़ें : कल्कि की एडवांस ओपनिंग ही बंपर, 50 करोड़ के पार

ये जानकारी एक रिपोर्ट से सामने आई है. इस नए नियम का उद्देश्य यूजर्स को एक ही केबल का इस्तेमाल से कई डिवाइस चार्ज करने में सक्षम बनाना है. ताकी ई-वेस्ट को कम किया जा सके. यह यूरोपीय संघ (EU) द्वारा 2022 में जारी किए गए आदेश के समान है जो इस साल के अंत में प्रभावी होगा. बाद में सरकार की तरफ से Type-C पोर्ट को लैपटॉप्स के लिए भी अनिवार्य किया जा सकता है.

ये खबर भी पढ़ें : Baby John के नए पोस्टर में इंटेंस लुक में नजर आए वरुण धवन

मामले से परिचित लोगों का हवाला देते हुए, लाइवमिंट ने बताया कि इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeitY) जल्द ही डिवाइस मेकर्स को स्मार्टफोन और टैबलेट में एक समान चार्जिंग पोर्ट शामिल करने का निर्देश दे सकता है. इस निर्देश में लैपटॉप को भी शामिल करने की बात कही गई है, लेकिन यह नियम कथित तौर पर 2026 से लागू होगा. ये चार्जिंग पोर्ट यूएसबी टाइप-सी कनेक्टर होने का अनुमान है.

ये खबर भी पढ़ें : Kalki 2898 AD trailer released

रिपोर्ट के अनुसार, इस आदेश में स्मार्टवॉच और बेसिक फीचर फोन जैसे वियरेबल डिवाइस शामिल नहीं होंगे. ये कदम कथित तौर पर जून 2025 से लागू होगा और बताया जा रहा है कि इसका उद्देश्य डिवाइस द्वारा उपयोग किए जाने वाले कई प्रकार के केबलों से पैदा हुए ई-कचरे को कम करना है, जिससे यूजर्स अपनी सभी डिवाइस को एक केबल से चार्ज कर सकें.

ये खबर भी पढ़ें :गर्मी के मौसम में पिएं पाइनएप्पल जूस, मिलेंगे अनेक लाभ

यूरोपीय संघ ने भी 2022 में इसी तरह का आदेश पारित किया था, जिसके तहत स्मार्टफोन, टैबलेट, कैमरा, हेडफोन और हेडसेट, हैंडहेल्ड वीडियो-गेम कंसोल और पोर्टेबल स्पीकर जैसे हार्डवेयर में USB टाइप-C को स्टैंडर्ड चार्जिंग पोर्ट बनाया गया था. इस कदम ने Apple को अपने मालिकाना लाइटनिंग पोर्ट को USB टाइप-C से बदलने के लिए मजबूर किया, जिसकी शुरुआत 2023 में iPhone 15 सीरीज से हुई.

ये खबर भी पढ़ें : मुख्यमंत्री साय के जनदर्शन कार्यक्रम का हुआ आगाज    

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
सावन में चिकन-मटन छोड़ खाएं ये चीज बीज की ताकत: जानिए कैसे छोटे-छोटे बीज आपके स्वास्थ्य में ला सकते हैं बड़ा बदलाव एल आपकी राशि के हित में क्या हितकारी है ? धनु राशि