Join us?

देश

Mp News : मतदाता जागरुकता अभियान में तेजी लायें, मतदान की सभी तैयारियाँ कर लें : मुख्य निर्वाचन आयुक्त

Mp News : मतदाता जागरुकता अभियान में तेजी लायें, मतदान की सभी तैयारियाँ कर लें : मुख्य निर्वाचन आयुक्त

मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार ने आज निर्वाचन सदन, नई दिल्ली से लोकसभा निर्वाचन-2024 के लिये निुयक्त सामान्य, पुलिस एवं व्यय प्रेक्षकों के साथ वीसी के जरिये तैयारियों की समीक्षा बैठक की। बैठक में निर्वाचन आयुक्त श्री ज्ञानेश कुमार एवं डॉ. सुखबीर सिंह संधू भी उपस्थित थे।

बैठक में मुख्य निर्वाचन आयुक्त श्री कुमार ने विभिन्न राज्यों एवं केन्द्र शासित प्रदेशों में निर्विघ्न निर्वाचन सम्पन्न कराने के लिये नियुक्त केन्द्रीय प्रेक्षकों से सीधी चर्चा कर फीडबैक लिया। श्री कुमार ने प्रेक्षकों से कहा कि वे अपने-अपने संसदीय क्षेत्र से मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिये मतदाता जागरुकता अभियान मे तेजी लायें। प्रयास यह होना चाहिए कि मतदान के दिन मतदाता अपने घरों से निकल कर मतदान जरूर करें। कोई भी मतदाता मतदान करने से वंचित न रहे।

श्री कुमार ने कहा कि सभी प्रेक्षक निर्विघ्न मतदान के लिये सभी तैयारियाँ अपनी निगरानी में करायें। मतदान के समय तेज गर्मी हो सकती है, इसीलिये सभी मतदान केन्द्रों में छाया, ठंडा पानी, दवाईयां, ओआरएस पैकेट आदि अवश्य उपलब्ध रहें। मतदान करने के लिये मतदान केन्द्र में आने पर मतदाताओं को किसी भी प्रकार की असुविधा नहीं होनी चाहिए।

केंद्रीय प्रेक्षकों को दिये गये निर्देश

सभी निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान के लिए पहले से तैयारी करना और सभी उम्मीदवारों और राजनीतिक दलों के लिए समान अवसर सुनिश्चित करायें। संसदीय निर्वाचन क्षेत्र के भीतर भौतिक रूप से उपलब्ध रहकर पूरी चुनाव प्रक्रिया के दौरान सजग व सतर्क रहें। उम्मीदवार और राजनीतिक दलों के बीच मोबाइल/लैंडलाइन/ईमेल/रहने के स्थान और प्रसार का व्यापक प्रकाशन करायें, इससे वे आम जनता/उम्मीदवार और राजनीतिक दलों के लिए दैनिक आधार पर दिये गये नंबरों/पते पर उपलब्ध हों।

बलों की तैनाती का रेंडमाईजेशन, दिव्यांगों के लिये पोस्टल बैलेट के प्रबंध

मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने निर्देशित किया है कि सुनिश्चित करें कि केंद्रीय बलों/राज्य पुलिस बलों का उपयोग विवेकपूर्ण तरीके से किया जा रहा है और तटस्थता बनाए रखी जा रही है। ईवीएम/वीवीपैट एवं मतदान कर्मियों का अपनी उपस्थिति में रैंडमाइजेशन करायें। 85 वर्ष से अधिक और दिव्यांगजनों के लिए घर पर मतदान और व्यक्तियों के लिए पोस्टल बैलेट की प्रक्रिया सुचारू रूप से सम्पन्न हो। यह भी सुनिश्चित हो कि मतदाता सूची राजनीतिक दलों और चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों को आपूर्ति की जा रही है।

माइक्रो पर्यवेक्षकों की तैनाती

सभी अभ्यर्थियों/उनके प्रतिनिधियों के समक्ष ईवीएम/वीवीपैट की कमीशनिंग सुनिश्चित करायें। ईवीएम स्ट्रांग रूम में मजबूत सुरक्षा व्यवस्था की निगरानी करें और सभी उम्मीदवारों के अधिकृत एजेंटों की उपस्थिति सुनिश्चित करें।

संसदीय क्षेत्र में शिकायत निवारण तंत्र मौजूद रहें

वीसी में बताया गया कि समय पर सुधारात्मक कार्रवाई करने के लिए अधिकृत अधिकारी के समग्र प्रभार के तहत जिलों में एकीकृत नियंत्रण कक्ष स्थापित किए गए हैं। सुनिश्चित करें कि मतदान दिवस के पूर्व मतदाता सूचना पर्चियों का शत-प्रतिशत वितरण कर लिया गया है। सभी आईटी एप्लीकेशन जैसे सी-विजिल, वोटर हेल्पलाइन ऐप, सक्षम ऐप, चुनाव कर्मचारियों द्वारा ENCORE, सुविधा ऐप आदि का उपयोग किया जा रहा है। सुनिश्चित करें कि मतगणना कर्मियों, माइक्रो ऑब्जर्वर सहित सभी मतदान कर्मियों का प्रशिक्षण व्यवस्थित तरीके से आयोजित किया जा रहा है। निर्वाचन क्षेत्र में मतदान केंद्रों का दौरा करें और यह सुनिश्चित करें कि सभी मतदान केंद्रों पर सभी सुविधाएं मौजूद हैं।

अन्य निर्देश

मतदाताओं की सुविधा के लिए सभी मतदान केंद्रों पर मतदाता सहायता बूथ की स्थापना, दिव्यांगों, शारीरिक रूप से अक्षम, महिलाओं, बुजुर्गों और कुष्ठ रोग से प्रभावित मतदाताओं के लिए विशेष सुविधा उपलब्ध रहे। मतदान के दौरान मतदान केंद्रों के बाहर कतार में इंतजार कर रहे मतदाताओं के लिए पीने के पानी, शेड/शामियाना की सुविधाएं और बैठने की उचित व्यवस्था करें।

उड़न दस्ते, सांख्यिकी निगरानी दल, वीडियो देखने वाले दल, सीमा जांच चौकियां, नाके आदि चौबीसों घंटे अपना काम कर रहे हैं और प्रयास किए जा रहे हैं कि नकदी, शराब, मुफ्तखोर, ड्रग्स/मादक पदार्थों की आवाजाही और वितरण न हो। राजनीतिक विज्ञापन और पेड न्यूज के पूर्व-प्रमाणन के लिए मीडिया प्रमाणन और निगरानी समितियों द्वारा उचित कार्य किया जाये।

फर्जी समाचार/गलत सूचनाओं पर तत्काल अंकुश लगायें

मुख्य निर्वाचन आयुक्त श्री कुमार ने केन्द्रीय प्रेक्षकों से चर्चा के दौरान मध्यप्रदेश के लोकसभा संसदीय क्षेत्र क्र-13 जबलपुर के सामान्य प्रेक्षक श्री प्रांजल यादव से बात कर जानकारी ली। सामान्य प्रेक्षक ने आयोग को जबलपुर संसदीय क्षेत्र में मतदान की तैयारियों की सिलसिलेवार जानकारी दी। उन्होंने बताया कि मतदाता जागरुकता गतिविधियां प्रभावी तरीके से संचालित की जा रही हैं। मतदाताओं को रोचक तरीको से उनके वोट का महत्व समझाया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button