भारत में लॉन्च हुआ यूट्यूब शॉपिंग एफिलिएट प्रोग्राम
नई दिल्ली। दिग्गज टेक कंपनी गूगल ने भारत में यूट्यूब शॉपिंग का विस्तार किया है। कंपनी यूट्यूब शॉपिंग एफिलिएट प्रोग्राम लॉन्च किया है। इसके जरिए क्रिएटर्स जहां अपनी अर्निंग को डायवर्सिफाइ कर सकते हैं। वहीं, व्यूअर्स अपने फेवरेट क्रिएटर्स के सजेस्ट किए प्रोडक्ट आसानी से खरीद पाएंगे। यूट्यूब शॉपिंग एफिलिएट प्रोग्राम के तहत क्रिएटर्स अपनी वीडियो में प्रोडक्ट को टैग कर पाएंगे। अगर व्यूअर्स प्रोडक्ट खरीदते हैं तो उन्हें इस पर कमीशन भी मिलेगा। इसके लिए यूट्यूब ने Flipkart और Myntra जैसे शॉपिंग प्लेटफॉर्म के साथ पार्टनरशिप की है।
ये खबर भी पढ़ें : उसना चावल से एक्सपोर्ट ड्यूटी हटाई गई, केंद्र की ओर से नोटिफिकेशन जारी
क्या है यूट्यूब शॉपिंग प्रोग्राम?
यूट्यूब शॉपिंग फीचर के लिए एलिजिबल क्रिएटर अपने वीडियो में प्रोडक्ट्स को टैग कर सीधे प्रमोट कर पाएंगे। इसके साथ ही वे अपनी खुद की मर्चेंडाइज के लिंक यूट्यूब चैनल पर प्रमोट कर सकते हैं। यूट्यूब शॉपिंग एफिलिएट प्रोग्राम के साथ क्रिएटर्स एड रेवेन्यू, यूट्यूब प्रीमियम और दूसरे फीचर जैसे चैनल मैंबरशिप, सुपर थैंक्स, सुपर चैट और सुपर स्टीकर की तरह कमाई कर सकते हैं। इसके लिए कंपनी ने फ्लिपकार्ट और मिंत्रा जैसे ई-कॉमर्स के साथ पार्टनरशिप की है।
ये खबर भी पढ़ें : करवा चौथ पर Katrina Kaif की फोटो फंस कर रहे वायरल – Pratidin Rajdhani
यूट्यूब शॉपिंग के जनरल मैनेजर और वाइस प्रेसिडेंट Travis Katz ने बताया कियूट्यूब शॉपिंग ग्लोबली काफी सेक्सेस हो रहा है। अकेले 2023 में यूट्यूब पर 30 बिलियन घंटे शॉपिंग से जुड़ा कंटेंट देखा गया था। यह मौजूदा वक्त में क्रिएटर्स, व्यूअर्स और ब्रांड की कनेक्टिंग पावर को दिखाता है। अब हम इस फीचर को भारत में लॉन्च करने जा रहे हैं। इसके लिए हमने फ्लिपकार्ट और मिंत्रा के साथ पार्टनरशिप की है।
ये खबर भी पढ़ें : सुषमा”के स्नेहिल सृजन – आसमां उड़ान भरो – Pratidin Rajdhani
वे आगे बताते हैं कि इस फीचर के जरिए हम प्रोडक्ट डिस्कवरी के नए फेज की शुरुआत कर रहे हैं। यह क्रिएटर्स और व्यूअर्स के बीच स्ट्रॉन्ग कनेक्शन से प्रेरित है। यूट्यूब शॉपिंग एफिलिएट प्रोग्राम भारतीय क्रिएटर्स को अपना रेव्यू बढ़ाने के यूनीक मौके उपलब्ध करवाएगा। इसके साथ ही वे अपनी ऑडियंस के साथ और मजबूत बॉन्ड बना पाएंगे।
ये खबर भी पढ़ें : सुषमा”के स्नेहिल सृजन – आसमां उड़ान भरो – Pratidin Rajdhani
Flipkart और Myntra के साथ पार्टनरशिप
Flipkart और Myntra पिछले काफी समय से वीडियो कॉमर्स का इस्तेमाल कर रहे हैं, जिनका उन्हें क्रिएटर्स और कस्टमर्स की ओर से पॉजिटिव रिस्पॉन्स देखने को मिलता है। यहीं कारण है कि कंपनी ने Myntra Minis, Ultimate Glam Clan और Flipkart Affluencer जैसे प्रोग्राम लॉन्च किए हैं। अपने बेहतर अनुभव के जरिए कंपनी ने यूट्यूब के साथ हाथ मिलाया है।
ये खबर भी पढ़ें : देर रात केमिकल गोदाम में लगी भीषण आग, लाखों का नुकसान
फ्लिपकार्ट के सोशल और वीडियो कॉमर्स के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट रवि अय्यर ने इस पार्टनरशिप को लेकर कहा कि हमारे लिए ये बेहतर मौका है जिससे हम कस्टमर्स को डायवर्सिफाई कर पाएंगे। हमारे पास फ्लिपकार्ट और मिंत्रा को मिलाकर 500 मिलियन से ज्यादा रजिस्टर्ड कस्टमर हैं। यह उनके लिए भी बेहतर मौका है।
ये खबर भी पढ़ें : कई ऐसे तरीके हैं जिनके जरिये आप वॉट्सऐप पर बिना नंबर सेव किए मैसेज भेज सकते हैं