Join us?

टेक-ऑटोमोबाइल

ओटीपी और केवाईसी फ्रॉड से खुद को कैसे रखें सेफ

नई दिल्ली। ऑनलाइन होने वाले फ्रॉड और ठगी के मामलो में आए दिन इजाफा हो रहा है। इसकी कई सारी वजहें- जैसे हमारी पर्सनल जानकारी ठगों के पास पहुंच जाना। या किसी के साथ बिना वजह जाने ओटीपी शेयर कर देना। ऐसे में खुद सेफ रखना एक बड़ी चुनौती है खासकर फेस्टिव सीजन में। क्योंकि इस सीजन में ठग ज्यादा एक्टिव रहते हैं और भोले-भाले लोगों को अपना शिकार बनाने के लिए नए-नए तिकड़म खोजते रहते हैं। ओटीपी और केवाईसी फ्रॉड से खुद को सेफ रखने के लिए आपको कुछ बुनियादी चीजों ध्यान रखना चाहिए।
ओटीपी फ्रॉड में फंस रहे लोग
ओटीपी फ्रॉड्स में बहुत लोग फंस रहे हैं वह भी सिर्फ छोटी सी मिस्टेक्स के कारण। अगर आप इससे खुद को सेफ रखना चाहते हैं तो कुछ जरूरी चीजों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है।टोल फ्री नंबर पर भरोसा न करें। क्योंकि कई बार ऐसे नंबर से कॉल आते हैं, इन पर कॉल करने वाला खुद को बैंक या किसी और सरकारी संस्था से जुड़ा बताता है।

  • किसी के साथ भी ओटीटी और सीवीवी डिटेल न शेयर करें, खासकर जो खुद को बैंक से जुड़ा हुआ बताए।
  • कॉल पर भरोसा करने पर पहले उस नंबर की विश्वसनियता को जरूर चेक कर लें। ताकि फ्रॉड के चांस कम रहें।
  • अगर कोई फेस्टिव सेल में कैशबैक या रिवॉर्ड का लालच दे और ओटीपी मांगे तो ऐसा न करें।

केवाईसी फ्रॉड से कैसे बचें

बैंक की तरफ से केवाईसी पूरा करने के लिए कभी भी आपकी निजी जानकरी नहीं मांगी जाती है। अगर किसी ग्राहक को केवाईसी प्रोसेस पूरा करवाना होता है, तो उसे बैंक ही जाना पड़ता है। इसलिए आपको कभी अपनी पर्सनल डिटेल यहां शेयर नहीं करनी चाहिए।

मेल और मैसेज को अच्छे से चेक करें, क्योंकि फर्जी और फेक मैसेज में कई स्पैलिंग गलत लिखी होती हैं। वॉट्सऐप आने वाले किसी भी लिंक पर क्लिक न करें। कुछ भी स्पीशीयस होने की स्थिति में उसे तुरंत ब्लॉक और रिपोर्ट करें।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button