Join us?

आपके लिए

आपके पैन का हुआ दुरुपयोग तो सतर्क हो जाइए

आपके पैन का हुआ दुरुपयोग तो सतर्क हो जाइए

अगर आपके पैन कार्ड (PAN Card) का किसी और ने मकान किराया भत्ता (HRA) का फायदा उठाने के लिए किया है तो इससे आपकी परेशानी बढ़ सकती है। ये चिंता तब तक है, जब तक गलत पैन देने वाला शख्स अपना इनकम टैक्स रिटर्न अपडेट (Income Tax Return Update) न करा ले। लेकिन टैक्स विभाग में अधिकारी आपकी बात सुनेंगे। हालांकि जानकारों के मुताबिक, अगर आपके साथ धोखा हुआ है तो आपको ये साबित करना होगा कि आपके पैन का गलत इस्तेमाल हुआ है। पिछले महीने, टाइम्स ऑफ इंडिया ने सबसे पहले बताया था कि इनकम टैक्स विभाग (Income Tax Department) को करीब 8,000 से 10,000 मामले गलत PAN इस्तेमाल करने के मिले हैं। हालांकि, विभाग ने ये साफ किया है कि वो पुराने मामलों को दोबारा नहीं खोलेगा। अगर टैक्स विभाग को आपका शक होता है, तो वो आपको नोटिस भेज सकता है या किराए के बारे में पूछताछ कर सकता है।

ये खबर भी पढ़ें : सड़कों पर क्‍यों बनाई जाती हैं सफेद-पीली रंग की लाइनें

लेकिन घबराने की जरूरत नहीं है। विभाग जानता है कि PAN का गलत इस्तेमाल होता है। आपको सिर्फ जवाब देने में सहयोग करना चाहिए। आपको कुछ दस्तावेज़ दिखाने पड़ सकते हैं, जैसे बैंक स्टेटमेंट (किराया नहीं मिला) और हलफनामा (आप मकान मालिक नहीं)। आयकर विभाग (Income Tax Department) ने कहा कि उसने ‘इस बात पर जोर दिया’ कि ई-सत्यापन केवल वित्त वर्ष 2020-21 के लिए सूचना के बेमेल मामलों को सचेत करने के लिए किया गया था, ताकि अन्य मामलों को प्रभावित न किया जा सके।

ये खबर भी पढ़ें : व्हाट्सएप ने लॉन्च किया नया Chat Filter

समय पर दें जवाब

विभाग ने इस मुद्दे या अपने रिटर्न संशोधित करने वाले करदाताओं की संख्या पर कोई टिप्पणी नहीं की। मेनस्टे टैक्स एडवाइजर्स के पार्टनर कुलदीप कुमार ने कहा, “हालांकि विभाग ने स्पष्ट किया है कि कोई विशेष अभियान नहीं है, लेकिन जिनके पैन का दुरुपयोग किया गया है, उन्हें अभी भी नोटिस या उनके किराये की आय के बारे में पूछताछ मिल सकती है, अगर ऐसे मकान मालिक कर अधिकारियों द्वारा एकत्र किए गए नमूने में दिखाई देते हैं। लेकिन उन्हें चिंता नहीं करनी चाहिए क्योंकि विभाग पैन के दुरुपयोग के मुद्दे से अवगत है, न कि मकान मालिकों के हाथों में जाने वाली किराये की आय की गहराई से जांच कर रहा है। हालांकि, करदाताओं को सहयोग करना चाहिए और असुविधा से बचने के लिए ऐसे नोटिस का उचित और समय पर जवाब देना चाहिए।”

ये खबर भी पढ़ें : पुराना फ्रिज करेगा बंपर कूलिंग, बस फॉलो करें ये टिप्स

देने पड़ सकते हैं दस्तावेज

जिस व्यक्ति के पैन का दुरुपयोग किया गया है, उसे कुछ अतिरिक्त दस्तावेज देने पड़ सकते हैं। लक्ष्मीकुमारन और श्रीधरन के पार्टनर एस श्रीराम ने कहा, ‘जिन व्यक्तियों के पैन का दुरुपयोग एचआरए प्राप्त करने वाले व्यक्तियों द्वारा किया गया है, भले ही एचआरए प्राप्तकर्ता द्वारा पैन के गलत विवरण के आधार पर मूल्यांकन फिर से खोला गया हो, पैन धारक यह स्थापित कर सकता है कि उसे किराया नहीं मिल रहा है। वहीं उसके खिलाफ मूल्यांकन रद्द करने की मांग कर सकता है।

ये खबर भी पढ़ें : पाईप लाईन में फंसा कचरा, सफाई के बाद भरपूर पानी आने लगा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button