Join us?

व्यापार

Business news : RBI के क्षेत्रीय कार्यालयों में इस दिन नहीं बदले जाएंगे 2000 के नोट

Business news : RBI के क्षेत्रीय कार्यालयों में नहीं बदले जाएंगे 2000 के नोट

आरबीआई ने कहा कि एक अप्रैल को आरबीआई के क्षेत्रीय कार्यालयों में 2000 रुपये के नोटों को बदलने या जमा करने की सुविधा बंद रहेगी। खातों के वार्षिक समापन के कारण केंद्रीय बैंक ने यह फैसला लिया है। यह सुविधा मंगलवार को फिर से शुरू हो जाएगी।

सरकार ने अब तक की रिकॉर्ड एक करोड़ टन से ज्यादा गेहूं की खरीद
सरकार ने इस साल समय से पहले शुरू हुई खरीद में 27 मार्च तक रिकॉर्ड 1.02 करोड़ टन गेहूं की खरीदारी की है। एक साल पहले की समान अवधि में यह आंकड़ा 10,000 टन रहा था। दरअसल, इससे पहले गेहूं की सरकारी खरीद कभी भी 22 मार्च से पहले नहीं हुई थी। इस बार भारतीय खाद्य निगम ने पहले करते हुए 10 मार्च से पहले ही गेहूं की खरीद शुरू कर दी थी। इसमें पहली सफलता उसे 13 मार्च को राजस्थान के झालावाड़, फिर मध्य प्रदेश और अब उत्तर प्रदेश के ललितपुर से मिली है, जहां से खरीद शुरू हो गई है। इस क्रम में सबसे ज्यादा उत्पादन वाले राज्य पंजाब और हरियाणा में गेहूं की खरीदारी एक अप्रैल से शुरू होगी। केंद्र सरकार ने इस सत्र के लिए गेहूं की खरीदारी का लक्ष्य 3.2 करोड़ टन रखा है।

चावल कारोबारियों ने बढ़ाया निर्यात मूल्य
चावल शिपमेंट पर ज्यादा शुल्क लगने से देश के शीर्ष चावल निर्यातकों ने निर्यात की कीमत बढ़ा दी है। 5 फीसदी टूटे उबले किस्म के चावल की कीमत इस सप्ताह 550 से 558 डॉलर प्रति टन थी। इस महीने की शुरुआत में कीमतें 560 डॉलर के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई थीं। एक डीलर ने कहा, हमें कीमतें बढ़ानी पड़ी हैं क्योंकि सरकार 20 फीसदी निर्यात शुल्क की गणना के लिए फ्री ऑन बोर्ड मूल्य के बजाय कुल लेनदेन मूल्य पर विचार कर रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
मुंबई में घूमने के लिए प्रमुख स्थान मानसून का मज़ा लीजिए, लेकिन इन स्ट्रीट फूड्स से रहें दूर डाइटिंग नहीं हो पाती है, तो फिट रहने के लिए अपनाएं से उपाय