Join us?

आपके लिए

सिर्फ इंडियन पिता से ही सीख सकते हैं बच्‍चे ये चीजें

सिर्फ इंडियन पिता से ही सीख सकते हैं बच्‍चे ये चीजें

बच्‍चों की परवरिश में मां-बाप को बहुत सावधानी रखनी होती है। उनकी छोटी-सी गलती भी बच्‍चों या उनके साथ रिश्‍ते पर भारी पड़ जाता है। हर बार बच्‍चों की परवरिश की जब बात होती है, तो मां का ही नाम आता है जबकि इसमें पिता का भी योगदान होता है।
ऐसी कुछ चीजें होती हैं जो बच्‍चों को केवल अपने पिता से ही सीखने को मिलती हैं। इंडियन पिता अपने बच्‍चों को कुछ खास चीजें और संस्‍कार दे सकते हैं जो उन्‍हें कहीं और से नहीं मिल सकती हैं। आज इस आर्टिकल में हम आपको बता रहे हैं कि इंडियन फादर्स (India Father) से बच्‍चों को क्‍या सीखने को मिलता है या वो क्‍या चीजें हैं जो बच्‍चों को सिर्फ और सिर्फ भारतीय पिता ही सिखा सकते हैं।

ये खबर भी पढ़ें : जानिये आज आपकी ग्रह दशा क्या कहती है

पिता को देखकर ही बच्‍चे सम्‍मान करने की परिभाषा को समझना शुरू करते हैं। आप दूसरों के साथ कैसा व्‍यवहार करते हैं और उनके साथ किस तरह से पेश आते हैं, आपका बच्‍चा आपको यह सब करते हुए देख रहा होता है। आप एक पति के रूप में अपनी पत्‍नी के साथ कैसे पेश आते हैं, यह देखकर बच्‍चा महिलाओं के प्रति व्‍यवहार करना और उनका सम्‍मान करना सीखता है।

ये खबर भी पढ़ें : बढ़ती गर्मी को देखते हुए स्कूलों की छुट्टी, आदेश जारी

परिवार का मतलब है एक टीम में रहना। जब कोई मुसीबत आती है, तो पूरा परिवार एकसाथ उसका सामना करता है और जब खुशियां आती हैं, तो मिलकर उसे सेलिब्रेट करते हैं। अपने पिता को अपने परिवार को सपोर्ट करते हुए देखकर बच्‍चे निस्‍वार्थ भाव और आपसी सहयोग सीखते हैं।

ये खबर भी पढ़ें : सड़कों पर क्‍यों बनाई जाती हैं सफेद-पीली रंग की लाइनें

भारत में घर एवं परिवार की जिम्‍मेदारी पिता पर होती है। वहीं घर के हर छोटे-बड़े फैसले लेते हैं और अपने बच्‍चों एवं परिवार की जरूरतों को पूरा करते हैं। उनकी छत्रछाया में बच्‍चे सुरक्षित और महफूज महसूस करते हैं। इससे बच्‍चों भी सीखने को मिलता है कि उन्‍हें आगे चलकर कैसे अपनी फैमिली को सेफ महसूस करवाना है।

ये खबर भी पढ़ें : व्हाट्सएप ने लॉन्च किया नया Chat Filter

कहते हैं कि बच्‍चों के लिए उनके पैरेंट्स और खासतौर पर पिता किसी रोल मॉडल या सुपर हीरो (Role Model or Super Hero) से कम नहीं होते हैं। उन्‍हें देखकर ही बच्‍चे अपनी जिंदगी में आगे बढ़ने के साथ-साथ काफी कुछ सीखते हैं। आपने भी अपने पिता से अपने गुस्‍से को कंट्रोल करना, आत्‍मनिर्भर बनना और अपने परिवार को सपोर्ट करना सीखा होगा।

ये खबर भी पढ़ें : शिल्पा शेट्टी और राज कुंद्रा पर ED का शिकंजा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button