Join us?

विशेष लेख

भिलाई टाउनशिप में प्रत्येक रविवार को मनाया जायेगा ‘कम्युनिटी ड्राइ-डे

भिलाई टाउनशिप में प्रत्येक रविवार को मनाया जायेगा ‘कम्युनिटी ड्राइ-डे

भिलाई। सेल-भिलाई इस्पात संयंत्र के नगर सेवाएँ विभाग द्वारा डेंगू तथा मच्छरों से होने वाली अन्य खतरनाक बीमारियों से बचाव हेतु नागरिकों के सहयोग से प्रत्येक रविवार को कम्युनिटी ड्राइ-डे मनाने का निर्णय लिया गया है। मच्छरजनित रोगों से बचाव हेतु अनेक आयामों पर प्रयास करना होगा, जिसके लिए भिलाई टाउनशिप के रहवासियों को व्यक्तिगत रूप से भी सहयोग करना आवश्यक है।
भिलाई इस्पात संयंत्र के जन स्वास्थ्य विभाग और चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाएं विभाग ने इस्पात नगरी के नागरिकों से समग्र रूप से भागीदारी करने की अपील की है कि ताकि डेंगू, मलेरिया, टाइफाइड एवं अन्य मच्छरजनित रोगों से लड़ा जा सके।
नगर सेवाएँ विभाग द्वारा भिलाई टाउनशिपवासियों से प्रत्येक रविवार को कूलर एवं पानी के सभी पात्र खाली कर कुछ देर के लिए उन्हें सूखाने, मवेशियों एवं पालतू जानवरों के पात्रों को उलट देने, टूटे-फूटे बर्तन, टायर एवं बाहर पड़े कबाड़ का एक बार अवलोकन कर, यदि उनमें कहीं पानी एकत्रित होता दिखे तो उसे तुरन्त खाली कर देने या उसकी निकासी के लिए व्यवस्था कर देने का आग्रह किया गया है। साथ ही जहाँ कहीं भी पानी खाली करना सम्भव न हो, वहाँ पानी में तेल की कुछ बून्दें डालकर कम्युनिटी ड्राइ-डे को सफल बनाने की अपील की गई।
यदि कोई क्षेत्र मच्छरों से संक्रमित हुआ तो वह संक्रमण तेजी से अन्य क्षेत्रों में फैल सकता है। अतः सभी टाउनशिप रहवासीगण प्रत्येक रविवार को ‘कम्युनिटी ड्राइ-डे’ मनाने के इस पहल में भागीदारी दें तथा अपने मित्रों एवं पारिवारिक सदस्यों तक भी यह सन्देश पहुचाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
सावन में चिकन-मटन छोड़ खाएं ये चीज बीज की ताकत: जानिए कैसे छोटे-छोटे बीज आपके स्वास्थ्य में ला सकते हैं बड़ा बदलाव एल आपकी राशि के हित में क्या हितकारी है ? धनु राशि