Join us?

आपके लिए

आज से बदल गया सिम कार्ड का जरूरी नियम

आज से बदल गया सिम कार्ड का जरूरी नियम

सिम कार्ड को लेकर नियमों में बदलाव होता रहता है। यूजर्स की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए इन चीजों में बदलाव किया जाता है। अब एक बार फिर TRAI की तरफ से सिम कार्ड का नियम बदल दिया गया है। इस बार मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी (MNP) नियम में बदलाव किया गया है।

दरअसल सिम स्वैप फ्रॉड जैसी चुनौतियों से निपटने के लिए ट्राई की तरफ से नियम में बदलाव करने का फैसला लिया गया है। अब सिम कार्ड चोरी या डैमेज होने की स्थिति में आपको नई सिम के लिए 7 दिन का लॉक इन पीरियड होगा। इसके बाद ही आप सिम पोर्ट करवा पाएंगे।
जबकि पहले नियम में बदलाव था और सिम कार्ड डैमेज या चोरी होने की स्थिति में यूजर्स को तुरंत मिल जाती थी और कोई लॉक इन पीरियड नहीं होता था। लेकिन अब यूजर्स को 7 दिन के लॉक इन पीरियड का सामना करना पड़ेगा।
धोखाधड़ी और फ्रॉड जैसी घटनाओं से निपटने के लिए ट्राई ने ये कदम उठाया है। ये नियम 1 जुलाई से बदल गया है और अब आपको थोड़ा इंतजार जरूर करना पड़ेगा। दरअसल स्कैमर्स यूजर्स के नाम पर दूसरी सिम हासिल कर लेते थे और फ्रॉड जैसी घटनाओं को अंजाम देते थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
होंठों के ऊपर कालेपन से है परेशान? करें ये इस्तेमाल मुंबई में घूमने के लिए प्रमुख स्थान मानसून का मज़ा लीजिए, लेकिन इन स्ट्रीट फूड्स से रहें दूर