Join us?

देश

National news : लोकसभा चुनाव का ऐलान दो के भीतर कभी भी, तैयारियों का दौर शुरु

National news : लोकसभा चुनाव का ऐलान दो के भीतर कभी भी, तैयारियों का दौर शुरु

लोकसभा चुनाव 2024 के लिए आचार संहिता 16 मार्च की शाम के बाद कभी भी लग सकती है। राजनीतिक दलों को कई तरह के प्रतिबंधों का पालन करना पड़ेगा। सूत्रों से मिल रही जानकारी के मुताबिक, जम्मू-कश्मीर में लोकसभा और विधानसभा चुनाव एक साथ कराए जा सकते हैं। पिछली बार की अपेक्षा लोकसभा चुनाव 2024 कम चरणों में संपन्न कराए जा सकते है। विश्वसनीय सूत्रों ने यह जानकारी दी है।

बता दें कि 2019 में हुए लोकसभा चुनाव के लिए 11 अप्रैल से लेकर 19 मई के बीच 7 चरणों में चुनाव कराए गए थे। चुनाव के परिणाम 23 मई को घोषित कि गए थे। उस चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने 303 सीटों पर जीत हासिल की। भाजपा के नेतृत्व वाले गठबंधन ने 353 सीटें जीतीं। भाजपा ने उस चुनाव में 37.36% वोट हासिल किए। एनडीए की बात करें तो 45% वोट मिले थे। कांग्रेस पार्टी ने 52 सीटें जीतीं और कांग्रेस के नेतृत्व वाले गठबंधन ने 92 सीटें जीतीं। अन्य दलों के खाते में 97 सीटें गईं। लोकसभा चुनाव के साथ-साथ आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, ओडिशा और सिक्किम राज्यों के विधानसभा चुनाव भी कराये गये थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
मुंबई में घूमने के लिए प्रमुख स्थान मानसून का मज़ा लीजिए, लेकिन इन स्ट्रीट फूड्स से रहें दूर डाइटिंग नहीं हो पाती है, तो फिट रहने के लिए अपनाएं से उपाय